Wednesday, 8 April 2015

How to Be a Role Model. रोल मॉडल कैसे बने.

12:30

         रोल मॉडल का मतलब प्रेरित, हिदायत, और एक अच्छा उदाहरण स्थापित करना होता है। जब आप अपने बच्चों को बुनियादी मूल्यों को सिखाने की कोशिश कर रहे हो या अपने छात्रों को एक सीखने के माहौल में खुद को संचालन करने के लिए उचित रास्ता दिखा रहे हैं, सबसे महत्वपूर्ण बात है आप  ईमानदार, विचारशील, और लगातार रहें है। रोल मॉडल का बिलकुल सही होना जरूरी नहीं है, लेकिन उनको बताना ज़रूरी है की हर कोई गलती करता है और इसके लिए उनको उसके लिए जवाबदेह होना चाहिए है। आप भी एक प्रेरणादायक और शिक्षाप्रद रोल मॉडल हो सकते हैं।
रोल मॉडल कैसे बने.

अपने बच्चों के लिए रोल मॉडल होना

आपनी कही बातों का अभ्यास करें।

 आप अपने बच्चों के लिए एक अच्छा रोल मॉडल होना चाहते हैं तो सबसे महत्वपूर्ण बात है कि आपको वो करना चाहिए जो आप कहते हैं। ये ज़रूरी नही है कि जो नियम आपके बच्चे पर लागू होते हो वो आप पर ना होते हों, लेकिन यह महत्वपूर्ण है कि आप उन्हें अपने आचरण का एक अच्छा उदाहरण दिखाएँ। आपका बच्चा आपके व्यवहार को  मॉडलिंग करेगा और उन्हें दिखाने के लिए महत्वपूर्ण है जो आप उनमें देखना चाहते है।

-     अगर आप उन्हें बताएँगे अच्छा बनाना है, तो आप उनके सामने वेट्रेस से बुरा व्यवहार ना करें.करते।
-     अगर आप उन्हें बताएँगे अच्छा व्यवहार करना है, तो अपने मुँह बुरी बात नहीं करें करते।
-     अगर आप उन्हें बताएँगे अपना कमरा साफ रखना है, तो आप अपने कमरे को अच्छी तरह स्वच्छ रखें लिए।
-     अगर आप हमेशा स्वस्थ खाद्य पदार्थ खाने के लिए अपने बच्चों को पूछते हैं, तो उन्हें आप एक समय में    
      आलू पर सलाद ज़रूर चुनते हुए देखें हैं।




यदि आपने गलती की है तो उसे स्वीकरें।

 ऐसे आता पिता बनाने के लिए अपने आप पर दबाव ना डालें जो कभी ग़लती नहीं करते लिए। यह असंभव है कोई बात बिगड़ जाए और कभी आप गुस्से में भड़क जाए तो आपको अफसोस करना चाहिए होगा। यह बिल्कुल स्वाभाविक है। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आप व्यवहार को स्वीकार करते हैं और कुछ भी नहीं हुआ के नाटक के बजाय कि इसके लिए माफी माँगते है। आप दुर्व्यवहार करते हैं और यह नाटक करते हैं कि कुछ हुआ ही नहीं है तो आपके अपने बच्चों को वे भी ऐसा संदेश मिलेगा कि वो भी ऐसा करने में सक्षम हैं जाएगा।

     आपने कुछ गलत किया है, तो अपने बच्चों के पास बैठें, उनकी आँखों में देखें, और जताएँ कि आपको सच में खेद है कि अपने ऐसा किया है। यह सुनिश्चित करें कि आपके बच्चे को वह भी ये बात समझ आए, और उनको भी पता चले कि कैसे माफी माँगे जब वह कुछ गलत करें।

 

जवाब ढूँडने में मदद करें और सही उत्तर के लिए सोचें।

अपने बच्चों को ऐसा ना दिखाएँ कि आपको हर आता है। वास्तव में, आप उनको दिखाएँ की आपको कितनी मेहनत करनी पड़ती है सवालों के सही जवाब के लिए, और उनको सही जवाब खोजने की प्रक्रिया में आमंत्रित करें। जब कोई कठिन स्थिति पैदा हो, तो विधि तथा निषेध दोनों पक्षो को तौलना सिखाएं, और निर्णय लेने की प्रक्रिया में उनको शामिल कर सकते हैं।

     उदाहरण के लिए, जैसे आप कह सकते हैं, "मुझे लगता है मैं अभी तुम्हारे दोस्तों के साथ खेलता, लेकिन मुझे लगता है कि तुमको पहले अपने विज्ञान परियोजना को पूरा करना चाहिए। आप याद दिला सकते हैं कि पिछली बार देर से एक परियोजना को पूरा करने में तुम कितने परेशान हो गए थे, मैं पहले अपने काम करने की आदत को बनाना चाहता हूँ बजाए पहले खेलने के। "



अपने बच्चों सहित, सभी के साथ सम्मान से पेश आएँ समझो।

 आप अपने बच्चों के लिए एक अच्छा रोल मॉडल होना चाहते हैं, तो आप के आसपास हर किसी के साथ सम्मान के साथ पेश आना होगा, आप गार्ड से लेकर अपने पड़ोसियों तक. आपको अपने बच्चों के साथ अच्छा व्यवहार करना चाहिए बजाए अविवेकी होने के, क्योंकि वे आपके ऐसे व्यवहार को अपने मन में बिता सकते हैं होगा।

     वे तुम्हें एक वेट्रेस के साथ किए कठोर व्यवहार को देखते हैं तो उनको लगेगा कि ये सही तरीका है और वे इसे अपना व्यवहार बना सकते हैं होगा।
     यहां तक कि अगर। आपका अपने साथियों या कर्मचारियों के साथ संघर्ष है, तो अपने भाई बहनों को भी इसके बारे में बहुत नहीं बताएं, ख़ासकर जब आप गुस्सा हो अगर। उन्हें यह ना लगे की एसी गपशप बातें लोगों के बारे में करना सही है चाहती।



अपनी बात पर स्तिर रहो।

 आप अपने बच्चों के लिए एक अच्छा रोल मॉडल होने के लिए क्या करना है एक और बात यह है कि आप घर में व्यवस्था बनाए रखने के रास्ते में लगातार रहें है। यदि आपका एक नियम है कि जब तक वे अपने होमवर्क ना कर ले तब तक वे अपने दोस्तों के साथ खेलने के लिए नहीं जा सकते हैं, तो आपको हमेशा यह नियम मनवाना होगा, बजाय यह देखने की बच्चे अपने दोस्तों के साथ खेलने के लिए कितनी बुरी तरह से ज़िद कर रहा है।

कभी कभी यदि आप अपने नियमों में थोड़ी ढील देते हैं तो चलेगा, पर यह छूठ भी ज़्यादा ना रहे नहीं तो वे भ्रमित हो जाएँगे. उदाहरण के लिए, आपकी बेटी को उसके सालाना जलसे के लिए जाना है, तो यह उसके लिए एक या दो घंटे अतिरिक्त ठीक हो सकता है, लेकिन क्योंकि केवल यह एक विशेष अवसर है।
आपका एक साथी है, और आपको एक संयुक्त होना जरूरी है।



अपने साथी के साथ सम्मान से पेश आयें समझो।

 अपने साथी के साथ आपका रिश्ता, आपके बच्चे को देखने के लिए सबसे महत्वपूर्ण संबंधों में से एक हो सकता है। कोई रिश्ता एकदम सही नहीं है, तो आप अपने बच्चों को दिखा सकते हैं कि दो लोग प्यार से एक दूसरे के साथ, समझौता और प्यार करके एक साथ काम करते हैं, और एक जोड़ी के रूप में विकसित कर सकते हैं।

     कभी कभी, तुम गुस्सा हो जाते हो और अपनी आवाज तेज कर देते हो। अगर ऐसा होता है, तो आपको दिखावा करने की जरूरत नहीं है कि सब कुछ ठीक है, और अगर यह सब आपके बच्चों ने सुन लिया है तो आप कह सकते हैं की कुछ समय के लए आप अपने आपे से बाहर चले गये थे, आप अपने व्यवहार पर गर्व महसूस ना करें।

Written by

We are Creative Blogger Theme Wavers which provides user friendly, effective and easy to use themes. Each support has free and providing HD support screen casting.

0 comments:

Post a Comment

 

© 2013 Help in Hindi. All rights resevered. Designed by Templateism

Back To Top